• 7k Network
  • PG in Saket
  • Traffic Tail Startup

UPSC की तैयारी करने वाले छात्र न हों निराश संस्कृति IAS है उनके साथ: संस्कृति IAS Coaching के CEO श्री शिवेश मिश्रा सर

IAS Coaching

देश के उच्च प्रशासनिक पदों पर जाने की चाहत रखने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि संस्कृति IAS कोचिंग ने आयोग की अपेक्षाओं के अनुरूप तैयारी के लिए अपने कार्यक्रमों में अनेक नवाचार किए हैं। इन कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी साझा करने के लिए आज हमारे साथ हैं संस्कृति IAS Coaching के CEO श्री शिवेश मिश्र सर।

IAS Coaching
IAS Coaching

सर संस्कृति IAS Coaching की स्थापना के पूर्व लम्बे समय तक शिवेश सर दृष्टि IAS कोचिंग के CEO रहे हैं। सर का इस क्षेत्र में लगभग दो दशक से अधिक का अनुभव है। दृष्टि IAS को छोड़कर संस्कृति IAS में आने का मुख्य उद्देश्य था कि वे सभी नवाचार किए जाएँ जो बाजारीकरण में डूबे दृष्टि IAS कोचिंग में रहकर संभव नहीं हो रहा था।

संस्कृति IAS कोचिंग UPSC की तैयारी कराने वाली देश की सर्वोच्च संस्था है। इसकी सर्वोच्चता के मूल में यहाँ पढ़ाने वाले अनुभवी अध्यापक समूह एवं कुशल प्रबंधन के साथ तैयारी को प्रभावशाली बनाने के लिए किए जा रहे अनेक नवाचार है। दिल्ली से संचालित इस संस्था की एक शाखा प्रयागराज में भी है।

संस्कृति IAS के CEO श्री शिवेश मिश्रा सर ने नवाचारों को साझा करने के क्रम में बताया कि आयोग की अपेक्षाएं समय के साथ बदलती रहती हैं, हमें अपनी अध्ययन की रणनीति में भी परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है। चूँकि पुराने ढर्रे पर परीक्षा उत्तीर्ण करना मुश्किल होता जाता है। हाल के विगत वर्षों के प्रश्नों की तुलना एक दशक पहले के प्रश्न-पत्रों से करेंगे तो प्रश्नों की प्रकृति में बहुत अंतर पाएंगे। सफलता प्राप्ति के लिए बेहद आवश्यक है कि आयोग की अपेक्षाओं को ध्यान में रखकर तैयारी करें। इन अपेक्षाओं को समझने के लिए हमारी संस्था में एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम गठित की गई है, जिसके द्वारा सुझाए गए नवाचार अमल में लाए जा रहे हैं।

सर ने बताया कि प्रारम्भिक परीक्षा में चयन दर बढ़ाने के लिए PGP (Prelims Guided Programme) और PREP (Prepration Enrichment programme), मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए MGP (Mains Guided Programme), प्रत्येक चरण में मार्गदर्शन के लिए मेंटरशिप कार्यक्रम, साक्षात्कार की तैयारी के लिए इंटरव्यू गाइडेंस प्रोग्राम आदि कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।

सफलता के मार्ग में कुछ सामाजिक, आर्थिक बाधाएं ऐसी भी होती हैं; जिसके लिए अभ्यर्थियों को विशेष सहयोग की आवश्यकता होती है। हमारी संस्था हर उस अभ्यर्थी की मदद करने का प्रयास करती है,जो प्रशासनिक पदों पर चयनित होने का जज्बा और अध्ययन में जूनून रखते हैं। ऐसे अभ्यर्थियों के लिए हमारी संस्था ने विशेष सुविधाओं के साथ स्कालरशिप प्रोग्राम की भी शुरुआत की है। ताकि हर अभ्यर्थी को देश के सर्वोच्च पदों पर पहुँचने का अवसर मिल सके।

उक्त कार्यक्रमों से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी लाभान्वित हो रहे हैं साथ ही संस्था की सफलतादर छात्रों में सफल होने का उत्साह भर रही है; यही वजह है कि संस्कृति IAS कोचिंग छात्रों की पहली पसंद बन गई है।

Leave a Comment

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This