• 7k Network
  • PG in Saket
  • Traffic Tail Startup

झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक जल्द शुरू करेगा व्हाट्सऐप बैंकिंग, 20 लाख तक का होमलोन मिलेगा आसानी से

शशिकांत ओझा/पलामू. झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए वॉट्सऐप बैंकिंग की सुविधा लॉन्च करेगा. इसके लिए तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. पलामू रिजिनल मैनेजर रूपेश कुमार ने बताया कि हाल ही में पलामू में आयोजित एक कार्यक्रम में अध्यक्ष मदन मोहन बरियार ने इस बाबत जानकारी दी थी.

मैनेजर रूपेश कुमार ने बताया कि इस बैंक में ग्राहकों को डिजिटल सुविधा देने के लिए मोबाइल ऐप, फोन पे, गूगल पे जैसी सुविधा दी जा रही है. जिसके माध्यम से लोग लेनदेन, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान आसानी से कर पा रहे है. वहीं इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ग्राहक अपने मन मुताबिक पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. मोबाइल बैंकिंग और मोबाइल ऐप में लिमिटेशन होते हैं. इंटरनेट बैंकिंग उस लिमिटेशन को भी खत्म कर देता है. इसके साथ-साथ झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक बिना सिक्योरिटी के कार लोन, होम लोन जैसी कई सुविधाएं ग्राहकों को देता है.

व्हाट्स बैंकिग ऐसे करेगी काम

बैंक के रीजनल मैनेजर रूपेश कुमार ने लोकल 18 को बताया कि व्हाट्स बैंकिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत कार्य करेगी. इसके माध्यम से लोग व्हाट्सअप पर ही अपने खाते से जुड़ी कई जानकारी ले सकेंगे. इस सुविधा का लाभ वही ग्राहक ले सकते हैं जिनका मोबाइल नंबर उनके अकाउंट्स के साथ रजिस्टर्ड हो और उसी नंबर पर वॉट्सऐप भी हो. शुरू में इस सुविधा से ग्राहकों को बैलेंस स्टेटमेंट, अकाउंट स्टेटमेंट समेत अन्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा. शुरुआती दौर में लेनदेन की सुविधा से इसे दूर रखा गया है. हालांकि बाद में सभी तरह की सुविधा का लाभ ग्राहक उठा सकेंगे.

ट्राइबल प्लस स्कीम

आरएम ने बताया कि हमारे यहां एक स्कीम है – ट्राइबल प्लस स्कीम. इस स्कीम के तहत वेतनभोगी ग्राहकों को बिना कोई चीज गिरवी रखे 20 लाख तक का होमलोन दिया जाता है. यह स्कीम अन्य बैंक की तुलना में सबसे अलग है. यह स्कीम ट्राइबल हों या नॉन ट्राइबल, सबों के लिए है. जिनके पास नॉन मॉर्गेजेबल लैंड या सीएनटी लैंड है, वैसे लोगों को भी ट्राइबल प्लस स्कीम के तहत हाउसिंग लोन की सुविधा दी जाती है. वेतन भोगी नए ग्राहक तत्काल इस योजना का लाभ उठा सकते है. लेकिन बिजनेसमैन लोगों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि उनका बैंक खाता दो साल पुराना हो.

Tags: Facts About Home Loan, Local18, Palamu news

Source link

Leave a Comment

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This