• 7k Network
  • PG in Saket
  • Traffic Tail Startup

90s में आमिर-सलमान खान क्या, 1 सुपरस्टार के आगे सनी देओल की भी नहीं चली, 2 मूवीज हुईं ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर!

Shahrukh Khan, Sunny Deol, and Salman Khan Movies : बॉलीवुड में 90 के दौर में ‘हम साथ साथ हैं’ और ‘रंगीला’ जैसी दर्जनों ब्लॉकबस्टर मूवीज रिलीज हुईं. उस समय आमिर खान, गोविंदा, सलमान खान जैसे सितारों का जलवा था, लेकिन उनके बीच एक नया एक्टर ऐसा उभरा कि सनी देओल जैसे सुपरस्टार भी पीछे रह गए. 90s में एक्टर की दो फिल्में ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर थीं और कई फिल्में सुपरहिट रहीं.

01

नई दिल्ली: सलमान खान (Salman Khan) की 1994 में आई ‘हम आपके हैं कौन’ 90s की सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली फिल्म है. इसका रिकॉर्ड न सनी देओल (Sunny Deol) की ‘बॉर्डर’ तोड़ पाई और न ही आमिर खान की ‘राजा हिंदुस्तानी’, लेकिन बड़े कैनवास में देखें, तो शाहरुख खान सब पर भारी पड़े, क्योंकि 90 के दौर की ‘टॉप 5 ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर’ की लिस्ट में उनकी दो फिल्में शामिल हैं.

02

शाहरुख खान की ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ और ‘कुछ कुछ होता है’ ने उन्हें बॉलीवुड का सबसे बड़ा सितारा बना दिया. उन्होंने 1992 की फिल्म ‘दीवाना’ से डेब्यू किया था, फिर साल 1993 की ‘डर’ में विलेन का रोल निभाकर इसके लीड हीरो सनी देओल से ज्यादा लोकप्रियता पाई. ‘बाजीगर’ में भी लोगों को उनकी खलनायकी पसंद आई.

03

साल 1995 में आई ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ से शाहरुख खान को वह स्टारडम हासिल हुआ, जिसके सामने सभी स्टार फीके पड़ गए. बॉक्स ऑफिस इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस 4 करोड़ी फिल्म ने दुनियाभर के बॉक्स ऑफिस से 103 करोड़ रुपये से ज्यादा कलेक्शन किया था, इससे आगे सिर्फ सलमान खान की ‘हम आपके हैं कौन’ है, जिसने उस दौर में 127 करोड़ से ज्यादा कमाई की थी.

04

90 के दौर की ‘टॉप 5 ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर’ में ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ के बाद ‘राजा हिंदुस्तानी’ और ‘बॉर्डर’ का नंबर आता है, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस से क्रमश: 76 करोड़ और 65 करोड़ रुपये कमाए थे.

05

शाहरुख खान की 1998 की फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ 90 के दौर की उनकी दूसरी ‘ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर’ है, जिसे बनाने में 10 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. फिल्म ने दुनियाभर के बॉक्स ऑफिस से 106 करोड़ रुपये का भारी कलेक्शन किया था. बता दें कि शाहरुख खान अगली बार एटली कुमार की एक्शन मूवी ‘जवान’ में नजर आएंगे, जो 7 सितंबर को रिलीज होगी. इसके बाद, वे राजकुमार हिरानी की फिल्म ‘डंकी’ में दिखेंगे.

Source link

Leave a Comment

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This