• 7k Network
  • PG in Saket
  • Traffic Tail Startup

एकदम सॉफ्ट और स्पंजी खमन ढोकला बनाएं, इस तरीके से करें तैयार, खाने वालों के मुंह से निकलेगी तारीफ

हाइलाइट्स

खमन ढोकला गुजरात की फेमस फूड डिश है.
ढोकला बनाने के लिए चना दाल को 2 घंटे भिगोएं.

खमन ढोकला रेसिपी (Khaman Dhokla Recipe): गुजराती फूड डिश खमन ढोकला की देशभर में पहचान बन चुकी है. स्वाद से भरपूर खमन ढोकला एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है. घरों में भी अक्सर ढोकला बनाकर खाया जाता है. आप अगर गुजराती फूड पसंद करते हैं तो खमन ढोकला की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. बहुत से लोग घर पर ढोकला बनाते हैं लेकिन उनकी शिकायत रहती है कि बाजार जैसा सॉफ्ट और स्पंजी ढोकला नहीं बनता है. ऐसे में हमारी बताई रेसिपी आपको बाजार जैसे ढोकले का स्वाद दिला सकती है.
खमन ढोकला को ब्रेकफास्ट में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता है. टेस्टी खमन ढोकला को बच्चे भी काफी चाव से खाते हैं. बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी खमन ढोकला रखा जा सकता है. आइए जानते हैं इस रेसिपी को बनाने का तरीका.

इसे भी पढ़ें: मुगलई फूड का शौक है तो बनाएं वेज मुगलई बिरयानी, स्वाद ऐसा कि चाट लेंगे उंगलियां, सीखें बनाने का तरीका

खमन ढोकला बनाने के लिए सामग्री
चना दाल – 1 कप
बेसन – 1 टेबलस्पून
अदरक-हरी मिर्च पेस्ट – 1 टी स्पून
चीनी – 4 टी स्पून
बेकिंग सोडा – 1/2 टी स्पून
राई – 1 टी स्पून
तिल – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
कढ़ी पत्ते – 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च लंबी कटी – 3-4
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

खमन ढोकला बनाने की विधि
खमन ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल को साफ करें और 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. तय समय के बाद दाल का पानी अलग करें और मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें. अब दाल के पेस्ट को एक बड़ी बाउल में शिफ्ट करें और फिर एक टेबलस्पून बेसन को छानकर दाल के पेस्ट में मिलाएं. इसके बाद पेस्ट में अदरक-हरी मिर्च पेस्ट, चीनी, स्वादानुसार नमक और नींबू का रस डालकर मिक्स करें.

बैटर में आखिर में खाने का सोडा डालें और अच्छे से मिलाने के बाद उसे 6-7 घंटे के लिए किसी गर्म जगह पर रख दें, जिससे बैटर अच्छी तरह से फर्मेंटेड हो जाए. तय समय के बाद एक थाली में ब्रश से तेल लगाकर चिकना करें और बैटर को डालकर समान अनुपात में फैला लें. इसके बाद एक एक बड़े बर्तन में आधा पानी भरकर गैस पर गर्म करें. इसके बीच में एक बर्तन रख दें और उसके ऊपर ढोकला बैटर की थाली रखकर ढक दें और 15 मिनट स्टीम करें.

इसे भी पढ़ें: इस मीठे पराठे को खायेंगे तो बचपन की याद हो जायेगी ताज़ा! चीनी से होगा तैयार, आसानी से ऐसे बनाएं

तय समय के बाद ढोकला निकालें और उसे चाकू से चौकोर काट कर एक बर्तन में निकाल लें. अब एक छोटी नॉनस्टिक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद इसमें राई, तिल, करी पत्ते, हींग और हरी मिर्च डालकर 310 सेकंड तक भूनें. इसके बाद थोड़ा सा पानी मिलाकर ढोकले पर तड़का डालकर फैलाएं और अच्छे से मिला लें. स्वाद से भरपूर सॉफ्ट और स्पंजी खमन ढोकला बनकर तैयार है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Leave a Comment

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This